Understanding Affiliate Marketing In Hindi: A Beginner’s Guide

Affiliate Marketing Cog Wheel

ऑनलाइन उद्यमिता के विशाल क्षेत्र में, Affiliate Marketing शुरुआती और लाभकारी रास्ता के रूप में प्रमित होती है, जिसे शुरुआती लोगों को अन्वेषित करने के लिए। यदि कभी आपने यह सोचा है कि व्यक्तियां उत्पादों या सेवाओं को प्रमोट करते हुए आय कैसे उत्पन्न करती हैं, तो Affiliate Marketing in Hindi आपका उत्तर है जिसे आप ढ़ूंढ रहे थे।

बहुत से लोग Affiliate Marketing, Amazon Affiliate Program, और Flipkart Affiliate Program के बारे में बात कर रहे हैं, लेकिन कोई वास्तव में इस बारे में नहीं बात कर रहा है कि आप सहायक विपणी व्यापार कैसे शुरू कर सकते हैं, बाजार कितना बड़ा है, समस्याएँ क्या हैं, आप इसके माध्यम से कितना कमा सकते हैं, और हजारों अन्य बातें।

इस मार्गदर्शिका में, हमने Affiliate Marketing in Hindi को समझने के लिए सरल भाषा में विभाजित किया है, ताकि आपको इस अवसर की पूरी धारा का पूरा ग्रहण हो सके।

हमने किसी भी चीज़ को शुगर-कोट नहीं किया है, उम्मीद है कि आप पूरे लेख को पढ़ने के बाद आपको पता चलेगा कि सहायक विपणी व्यापार आपके लिए है या नहीं।

हमारे अनुभव में, हमें लगता है कि 2024 में सहायक विपणी व्यापार #1 वर्ल्ड बेस्ट बिजनेस अवसर है। आप दूसरे 4 अवसरों के बारे में जानने के लिए हमारे वर्ल्ड बेस्ट बिजनेस अवसर 2024 पर हमारा लेख पढ़ सकते हैं।

यह प्रारंभिक मार्गदर्शिका उपभोक्ता विपणी की जटिलताओं को सरल बनाने के लिए डिज़ाइन की गई है, जो इस लाभकारी व्यापार अवसर को समझने के लिए एक समृद्धिपूर्ण रोडमैप प्रदान करती है।

डिजिटल युग में, जहां व्यापार अवसर विकसित हो रहे हैं, Affiliate Marketing in Hindi व्यक्तियों के लिए उनके ऑनलाइन मौजूदगी को मौनीटाइज़ करने के लिए एक पहुँच बनाती है, कमीशन की शक्ति का उपयोग करती है।

यह धीरे-धीरे शुरू होता है, लेकिन जब यह होता है, तो रुकना मुश्किल है।

To learn How to Start A Business and about the various stages of starting a business, read our detailed article by clicking on the link.

मौलिक सिद्धांतों को समझने से लेकर सफलता के लिए व्यावहारिक रणनीतियों और सुझावों की सीख लेने तक, यह मार्गदर्शिका आपको सहायक विपणी के विश्व में बने रहने के लिए आवश्यक ज्ञान और आत्मविश्वास से समर्थित करने का उद्देश्य रखती है।

तो, अपना सीटबेल्ट बंध लो और वित्तीय स्वतंत्रता की दिशा में अपने यात्रा की शुरुआत के लिए तैयार हो जाओ। हम, वेब्रिगो बिजनेस सॉल्यूशंस पर, आपके वित्तीय लक्ष्य प्राप्त करने में सहायक होने का प्रयास करते हैं।

किसी के लिए यह निष्क्रिय आय, किसी के लिए एक पार्श्व-रोजगार है, और कई लोगों के लिए यह एक पूर्णकालिक व्यापार है। इसका सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि इसे शुरू करने के लिए आपको कम से कम निवेश की आवश्यकता है। एक लैपटॉप, इंटरनेट कनेक्शन, और सीखने और बढ़ने के लिए उत्साह की आगाही।

बेशक, आप सब कुछ नहीं जानेंगे, और आप गलतियाँ करेंगे, आपको यह पता नहीं चलेगा कि क्या करना है। हर व्यापार में की तरह, यहाँ विफलताएं और सफलताएं होंगी, लेकिन अगर आप जारी रखते हैं, तो आप आश्चर्यजनक परिणाम देखेंगे।

चलो विवरणों में डालते हैं ताकि आप मौलिक तत्वों को समझ सकें और आपको सफलता की दिशा में सेट कर सकें।

To read the same article in English, you can click here, Understanding Affiliate Marketing in English.

To watch our video on affiliate marketing, click on the video below. The video highlights the information in this article.

Affiliate Marketing for Beginners

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? यह कैसे काम करता है?(What is Affiliate Marketing in Hindi? How does It Work?)

How affiliate marketing works? Affiliate Marketing in Hindi

Affiliate Marketing in Hindi एक प्रदर्शन-आधारित विपणी रणनीति है जहां सहायक (इस मामले में, आप) दूसरों के उत्पाद या सेवाओं का प्रचार-प्रसार करके कमीशन कमाते हैं।

सीधे शब्दों में कहें तो, इसे ऐसा समझा जा सकता है कि आप किसी कंपनी के बिक्री प्रतिनिधि बन जाते हैं और उनके उत्पाद या सेवाओं का प्रचार-प्रसार करते हैं। हर बार जब कोई आपके माध्यम से कुछ खरीदता है, आपको बिक्री मूल्य का एक प्रतिशत मिलता है।

जो कुछ पहले सवाल जो आपके दिमाग में आ सकते हैं, वे हैं:

  1. आप उत्पाद या सेवा को कैसे प्रचारित करेंगे?
  2. इसके बारे में आप किसे बताएंगे?
  3. मुझे कैसे पता चलेगा कि कौन-कौन सा उत्पाद प्रचारित करना है?
  4. मैं कितना पैसा कमा सकता हूँ?
  5. क्या यह इतना सरल है? (नहीं!)

बेहतर समझने के लिए एक उदाहरण लेते हैं। (इसी उदाहरण का उपयोग बेहतर समझ के लिए लेख के दौरान किया जाएगा)

मान लें, आप एक भोजन प्रेमी हैं, और आपको खाना बनाना पसंद है। आपको एक कंपनी के सहायक कार्यक्रम का पता चलता है जो कटलरी बेचती है। कंपनी फिर आपको एक विशेष सहायक आईडी और लिंक प्रदान करेगी।

अब आप कुकिंग वीडियो बना सकते हैं और कटलरी को हाइलाइट करने के लिए भोजन रेसिपी साझा कर सकते हैं। अपने कंटेंट के साथ, आप लोगों को कंपनी के बारे में बताते हैं और उन्हें अपने लिंक के माध्यम से उनके उत्पादों को खरीदने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

आपके विशेष सहायक लिंक के माध्यम से हर सफल बिक्री या उपयुक्त के लिए, आपको एक कमीशन मिलता है।

अब आपको तय करना है कि आप उत्पाद को प्रचारित करने के लिए कौन सा माध्यम उपयोग करेंगे। आप इंस्टाग्राम पोस्ट्स, यूट्यूब वीडियोज, फेसबुक पोस्ट्स, और/या अपनी वेबसाइट पर लेख (इसी तरह का) पोस्ट कर सकते हैं और अपना लिंक साझा कर सकते हैं।

जितने अधिक लोग आपके लिंक से खरीदते हैं, उतना ही अधिक आपको मुनाफ़ा होता है।

क्या यही है? एफिलिएट मार्केटिंग इतनी आसान हो सकती है, ना? (Is This It? Affiliate Marketing Can’t Be That Easy, right?)

बिल्कुल नहीं! यह सिर्फ तुफान का शिखर है। यदि सहायक विपणी इतनी आसान होती, तो सभी इसे करते।

एक ऐसा सहायक कार्यक्रम खोजना जो आपको पसंद है आसान है, कठिन हिस्सा यह है कि लोगों को अपने लिंक से खरीदने के लिए प्राप्त करना। आपको कंपनी के बारे में सीखने की आवश्यकता होगी, और उनकी सेवाओं की रचना करनी होगी और मौल्ययुक्त सामग्री बनानी होगी।

सामग्री किसी भी रूप में हो सकती है, वीडियो, छवियाँ, ऑडियो या पाठ। यह जन-सम्बद्ध होनी चाहिए और दर्शक के लिए मौल्य प्रदान करनी चाहिए। आपको यह भी सीखना होगा कि लोग क्या चाहते हैं, विपणी के बारे में सीखना होगा, एक रणनीति बनानी होगी और इससे अधिक।

किसी भी व्यापार की तरह, आपको बाजार के बारे में सीखना होगा, ग्राहकों की आवश्यकताओं को समझना होगा, उनमें से कुछ का चयन करना होगा जो आपकी रुचियों से संबंधित है और फिर बेचना होगा।

हमारे उदाहरण में, कटलरी बेचने के लिए, आपको देखना होगा कि कौन कटलरी खरीदता है? क्या यह डिजाइनर कटलरी है या साधे कटलरी है? यह महंगा है या सस्ता है? यदि यह महंगा है, तो कौन इसे खरीद सकता है?

आपके लिए भाग्यशाली है, हम आपको शुरुआत करने में मदद करेंगे। हम एक प्रक्रिया का पालन करते हैं। यह समय लेगा, लेकिन यह बढ़ेगा।

सहायक विपणी के बारे में और जानकारी प्राप्त करने के लिए, आप हमसे contact@wberigo.com पर संपर्क कर सकते हैं। हम आपको शून्य से अपने सहायक विपणी व्यापार को बनाने में मदद कर सकते हैं!

आपकी एफिलिएट मार्केटिंग यात्रा शुरू करने के लिए कदम-से-कदम गाइड(Step-by-Step Guide to Start Your Affiliate Marketing in Hindi Journey)

हम जानते हैं कि सहायक विपणी 2024 में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ व्यापार अवसरों में से एक है, लेकिन शुरुआत कहाँ से करें? मैं किस प्रकार का वीडियो पोस्ट करूँ? क्या सीमाएँ हैं? कितनी कमीशन है?

हमने कुछ कदम रूपरेखित किए हैं जो आपको अपने सहायक विपणी व्यापार की शुरुआत करते समय अनुसरण करने चाहिए।

1. एक Niche खोजना(Finding a Niche)

एक Niche उन लोगों का एक समूह है जिनमें समान रुचियाँ हैं और जिन पर एक व्यापार केंद्रित है। इस समूह के लोगों की विशेष इच्छाएँ और जरुरतें होती हैं जिनको एक व्यापार अपने उत्पादों या सेवाओं के माध्यम से पूरा करता है।

यदि आप महंगी कटलरी बेचते हैं, तो एक Niche वह भोजन प्रेमी हो सकता है जो शानदार चीजें पसंद करते हैं और महंगी कटलरी को साहसपूर्वक खरीद सकते हैं।

Niche ढूंढना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको प्रतिस्पर्धा से अलग बनाता है, और आपको समझने में साहायक बनाता है कि उपभोक्ता को क्या चाहिए।

और चाहे आपका उद्योग या उत्पाद जैसा भी हो, हमेशा एक Niche बाजार होता है जिसे आपको ढूंढना और ध्यान केंद्रित करना होता है। शुरुआत में आप अपने Niche को नहीं जान सकते, लेकिन संबोधन और अनुसंधान के साथ धीरे-धीरे, आप अपने Niche को पहचान पाएंगे।

आरंभ करने के लिए, आपको सबसे पहले अपनी रुचियों और शौकों, और उन चीजों के बारे में विचार करना चाहिए जिन में आप उत्साही हैं। आप लगभग सभी उद्योगों में सहायक विपणी कार्यक्रम पा सकते हैं। आपको देखना होगा कि आप किस उद्योग में मूल्य ला सकते हैं।

आप चिरपिंगती श्रेणियों के साथ अपने Niche को परिभाषित करना शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे (और पुनः परिभाषित करना) समूह का आकार कम कर सकते हैं। महंगी कटलरी के लिए, आप इसे इस प्रकार से श्रेणीबद्ध करना शुरू कर सकते हैं:

  1. लिंग: पुरुष या महिला
  2. मासिक आमदनी
  3. आयु समूह
  4. क्षेत्र, शहर, राज्य।

यह सिर्फ शुरुआत है! जब आप परिणाम नहीं देखते हैं या आपको यह दिखता है कि आपके लिंक के माध्यम से अधिकांश लोग आपके निर्धारित बाजार में नहीं हैं, तो आपको अपने Niche को पुनः परिभाषित करना होगा।

2. सहायक कार्यक्रमों में शामिल होना (Join Affiliate Programs)

Types of Affiliate Programs

उपयुक्त सहायक विपणी कार्यक्रम खोजने का सर्वश्रेष्ठ तरीका गूगल है!

गूगल करें “भारत में भोजन उद्योग में शीर्ष सहायक कार्यक्रम”! खोज इंजन के परिणामों को देखें और देखें कि कौन से कार्यक्रम आपके लिए सबसे उपयुक्त हैं।

यहां आप यह भी देखेंगे कि विभिन्न सहायक कार्यक्रमों के विभिन्न नियम और शर्तें होती हैं और आपको इन्हें पढ़ना है और सुनिश्चित करना है कि आप इन्हें पालन करते हैं। अन्यथा, आप उनके सहायक कार्यक्रम से बाहर किये जा सकते हैं।

उन कार्यक्रमों को चुनें जो आपको पसंद हैं, और उनके लिए साइन अप करें। प्रत्येक सहायक कार्यक्रम आपको आपके संदर्भ को ट्रैक करने के लिए एक अद्वितीय सहायक लिंक प्रदान करेगा। आपको केवल तब कमीशन मिलेगा जब कोई आपके सहायक लिंक के माध्यम से खरीद करता है।

आप इसके अलावा अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम (जो अब अमेज़न एसोसिएट्स प्रोग्राम कहलाता है) या फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम के लिए भी साइन अप कर सकते हैं। ये सहायक कार्यक्रम आपके Niche को सेवन करने के लिए विभिन्न प्रकार के उत्पाद प्रदान करते हैं।

यहां कुछ 2024 में शामिल होने योग्य शीर्ष सहायक कार्यक्रम हैं:

  1. अमेज़न एसोसिएट्स प्रोग्राम (Amazon Associates Program):
  2. फ्लिपकार्ट एसोसिएट्स प्रोग्राम (Flipkart Associates Program):
    • भारत में एक अन्य प्रमुख ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म।
    • अमेज़न की तरह, विभिन्न श्रेणियों के उत्पादों को प्रमोट कर सकते हैं और प्रति बिक्री पर तक 12% कमीशन कमा सकते हैं।
  3. क्यूलिंक्स एफिलिएट प्रोग्राम (CueLinks Affiliate Program):
    • एक एफिलिएट प्रोग्राम एग्रीगेटर।
    • क्यूलिंक्स के साथ साइन अप करके, आप एक ही स्थान पर विभिन्न कंपनियों के एफिलिएट प्रोग्रामों का उपयोग कर सकते हैं।

विशेष Niche-विशिष्ट सहायक कार्यक्रम भी हैं, और आपको अपने Niche के लिए शीर्ष सहायक कार्यक्रमों के लिए Google सर्च करना चाहिए और आपको चयन करने के लिए पर्याप्त कार्यक्रम मिलेंगे।

3. उत्पाद या सेवाएं प्रमोट करें(Promote Products or Services)

अब जब आपने एक सहायक कार्यक्रम में शामिल हो गए हैं, तो आगे क्या करना चाहिए?

आप ऑनलाइन सहायक उत्पादों को प्रमोट करने के लिए कई तरीके हैं। यह संघर्षपूर्ण हिस्सा है। आपको अब कुछ सवालों का उत्तर देना होगा जैसे कि कौन सा प्रकार का सामग्री आपको सबसे अच्छे परिणाम देगा, कौन सा प्लेटफ़ॉर्म (जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, या अन्य) आपके Niche के दर्शकों तक पहुँचने के लिए सबसे उपयुक्त है, और इसके जैसे कई और सवालों का उत्तर देना होगा।

सहायक उत्पादों और सेवाओं को प्रमोट करने के लिए सबसे सामान्य तरीके हैं:

  1. सामग्री बनाएं (Create Content):
    • आप ब्लॉग पोस्ट, वीडियो, ईबुक्स और अन्य प्रकार की सामग्री बना सकते हैं जो आपके दर्शकों को मूल्य प्रदान करती हैं और संबंधित स्थानों पर सहायक लिंक्स शामिल कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, हमारे उदाहरण में, आप कटलरी का उपयोग करके किसी को भोजन करते हुए एक छोटे पाक-विदेश वीडियो बना सकते हैं। या आप इसे समान उत्पादों के साथ तुलना कर सकते हैं।
  2. सोशल मीडिया का उपयोग करें (Using Social Media):
    • आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, पिंटरेस्ट और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करके अपनी सामग्री साझा कर सकते हैं और अपने फॉलोअर्स के साथ संवाद कर सकते हैं। आप अपने Niche के विभिन्न ऑनलाइन समूहों और मंचों में शामिल हो सकते हैं और इन समूहों में अपने उत्पादों का प्रचार-प्रसार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप फेसबुक पर एक रसोई ग्रुप में शामिल हो सकते हैं और समृद्धि के लिए मौल्यवान सामग्री पोस्ट कर सकते हैं।
  3. एसईओ का उपयोग करें (Leveraging SEO):
    • आप उत्पादों को अपनी वेबसाइट पर भी प्रमोट कर सकते हैं।
    • आप अपनी वेबसाइट और सामग्री को खोज इंजन्स के लिए अनुकूलित कर सकते हैं ताकि आप अपने उत्पादों से संबंधित SERP परिणामों में उच्च स्थान प्राप्त कर सकें। उदाहरण के लिए, आप अपनी वेबसाइट पर इसी तरह की एक ब्लॉग लिख सकते हैं जिसमें आप अपने रसोईय अनुभव की चर्चा करते हैं और कटलरी का प्रचार-प्रसार करते हैं।”

सहायक कार्यक्रमों में शामिल होना आसान है, ग्राहकों को परिणाम स्वरूप परिणाम मिलाना वहाँ काम करना है जहाँ आपको सबसे ज्यादा मेहनत करनी होगी। चाहे आप जो कुछ भी ऑनलाइन पढ़ रहे हों, मैं आपको यह कह सकता हूं कि ऐसा कोई जादूगरी ट्रिक या शॉर्टकट नहीं है जो आपको दीर्घकालिक परिणाम देगा।

सामग्री बनाते समय, सबसे महत्वपूर्ण बात को ध्यान में रखें, आपका ग्राहक। आपको अपने लक्ष्य ग्राहक को मूल्य प्रदान करना होगा। बस कुछ यूं ही चीजें पोस्ट करना कारगर नहीं होगा।

यह भी, उत्पादों का प्रचार-प्रसार करना एक नियमित चीज है। एक अद्वितीय पोस्ट आपको खेल जीतने में सहारा नहीं करेगी। आपको नियमित रूप से प्रेरणादायक और मूल्यवान सामग्री पोस्ट करनी होगी ताकि परिणाम दिखें।

4. कमीशन कमाएं (Earn Commissions)

विभिन्न सहायक कार्यक्रमों में विभिन्न प्रतिशत और प्रकार की कमीशन होती है। आपको प्रत्येक सहायक कार्यक्रम के बारे में ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए और यह चयन करना चाहिए कि कौन सा मॉडल आपके लिए सबसे उपयुक्त है।

Affiliate Marketing in Hindi में कमीशन के प्रकार:

  1. पे-पर-क्लिक (PPC): इस कमीशन मॉडल में, जब कोई आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक करता है, तो चाहे खरीदी हो या न हो, आपको भुगतान होता है।
  2. पे-पर-सेल (PPS): यह सबसे सामान्य कमीशन मॉडल है। आपको कमीशन तभी मिलता है जब आपके एफिलिएट लिंक के माध्यम से खरीदी होती है।
  3. पे-पर-लीड (PPL): कमीशन एक विशिष्ट क्रिया, जैसे कि न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करना, एक फॉर्म भरना, आदि के आधार पर गणना किया जाता है।

इसके अलावा भी अन्य मॉडल्स हो सकते हैं, लेकिन शुरुआती लोगों के लिए यह सबसे अच्छा है कि वे उन सहायक कार्यक्रमों को चुनें जिनमें से कोई भी एक मॉडल है।

इसके अलावा, कमीशन प्रतिशत को ध्यान से नोट करें और इसे अपने उद्योग में समान उत्पादों या सेवाओं के साथ तुलना करें। जाने माने ब्रांड्स की कमीशन कम होगी और वृद्धि अधिक होगी, और उल्टे-पुल्टे।

बुद्धिमत्ता से चयन करें!

एफिलिएट मार्केटिंग इंडस्ट्री कितनी बड़ी है? (How Big is the Affiliate Marketing in Hindi Industry?)

Affiliate Marketing in Hindi इंडस्ट्री को ऑनलाइन शॉपिंग, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स, और मोबाइल डिवाइसेस की बढ़ती हुई लोकप्रियता से प्रेरित किया जाता है।

अनगिनत कंपनियां, छोटे व्यापारों से उद्योग के उपकड़ समेत, सहायक कार्यक्रमों में भाग लेती हैं, जो विभिन्न प्रकार के उत्पादों और सेवाओं की विविध श्रेणी प्रदान करती हैं।

प्रोफ़िशिएंट मार्केट इंसाइट्स की रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक Affiliate Marketing इंडस्ट्री की मूल्यांकन $15.77 बिलियन था 2021 में और यह 2027 तक $27.78 बिलियन बढ़ने की उम्मीद है, जिसमें 9.89% का कम्पाउंड वार्षिक विकास दर शामिल है।

ध्यान रखने वाली बातें (Things To Take Care Of)

जब आप एक सहायक विपणी के रूप में अपनी यात्रा शुरू करते हैं, तो आपको कई निर्णय लेने पड़ेंगे, जैसे कि कौन से उत्पादों को चुनना, गुणस्तर vs मात्रा और अधिक।

यहां आपके लिए कुछ सुझाव हैं:

  1. प्रमाणीक उत्पाद चयन करें:
    • उन उत्पादों या सेवाओं का प्रचार-प्रसार करें जिनमें आप सचमुच विश्वास करते हैं ताकि आपके दर्शकों के साथ विश्वास बने रहें। अच्छे उत्पादों से दीर्घकालिक सफलता होती है।
  2. अपनी संबंधन जाहिर करें:
    • विनियमों के अनुसार अपने दर्शकों के साथ खुले रहें और अपने सहायक संबंधों की घोषणा करें। अधिकांश देशों और कंपनियां अब आपसी सहमति की घोषणा करने की आवश्यकता करती हैं।
  3. गुणवत्ता कंटेंट पर ध्यान केंद्रित करें:
    • अपने दर्शकों को आकर्षित और जुड़े रखने के लिए मूल्यवान और सच्चे कंटेंट प्रदान करें।
  4. अपने दर्शकों को समझें:
    • अपने लक्ष्य दर्शकों की आवश्यकताओं और पसंदों को पूरा करने के लिए अपने कंटेंट को रूपांतरित करें।
  5. प्रदर्शन और कार्यक्षेत्र का निरीक्षण करें:
    • अपने प्रचार-प्रसार के प्रदर्शन की गुणवत्ता की निगरानी के लिए एनालिटिक्स उपकरणों का उपयोग करें और बेहतर परिणामों के लिए अपशिष्ट करें।
  6. अद्यतित रहें:
    • डिजिटल परिदृश्य तेजी से विकसित हो रहा है, इसलिए उद्योग के ट्रेंड्स और अपडेट्स के बारे में सूचित रहें।

निष्कर्ष (Conclusion)

नए परियाप्ति पर अपनी यात्रा शुरू करना अधिकाधिक थका देने वाला हो सकता है। और चाहे आप इसके बारे में कितना भी पढ़ें या सीखने का प्रयास करें, आप स्वयं प्रयास करने के बाद ही पूरी कहानी जान पाएंगे।

कुंजी उत्सर्जन, सत्यता, और अपने दर्शकों को मूल्य प्रदान करने के प्रति समर्पण में है।

हैप्पी एफिलिएटिंग!

Affiliate Marketing in Hindi के बारे में और अधिक जानने के लिए, आप हमसे contact@webrigo.com पर संपर्क कर सकते हैं। हम आपकी एफिलिएट व्यापार की नींव से मदद कर सकते हैं!

Share on:
About Hemant

I am a qualitative and analytical person with diverse experiences from working in Network Maintenance at Ericsson to managing Corporate Relations at AIESEC. I completed my education in Computer Science Engineering from The North Cap University, Gurgaon) and Masters in Digital Business from IE Business School, Spain. With my 5+ years of experience and knowledge in technology and business management, I help businesses improve business processes and help them achieve their goals. I am also a skilled writer, and I love sharing my knowledge and expertise on topics related to marketing, business development and technology. You can also follow me on LinkedIn for the latest updates.

Leave a Comment